14/07/2024 6:23 pm

अर्की आज तक 3
Search
Close this search box.

राम लक्ष्मण सीता की आकर्षक झांकी के साथ हुआ राम लीला के पांचवे दिन का शुभारंभ।

[adsforwp id="60"]

अर्की आज तक


कुनिहार
अक्षरेश शर्मा
कुनिहार की रामलीला दिन प्रतिदिन नए आयाम स्थापित कर रही है।हजारों दर्शको की मौजूदगी में रामलीला के पात्र अपने दमदार अभिनय से अपने किरदार में जान डालने में कोई कसर नही छोड़ रहे। दर्शको की संजीवनी रूपी मौजूदगी रामलीला के कलाकारों में ऐसा रक्त संचार कर रही है,कि रामलीला का हर एक किरदार मंच पर सजीव अभिनय कर दर्शकों को प्रभु लीला के दीदार करवाते नजर आते है।

रामलीला जन कल्याण समिति कुनिहार के सौजन्य से राम लीला के पांचवे दिन का आगाज राम लक्ष्मण सीता की शानदार झांकी के साथ हुआ।
बीकानेर मिष्ठान भण्डार के मालिक अर्जुन ने आरती में प्रभु राम का आशीर्वाद लिया। प्रभु राम की अनुकंपा से समिति
को 2100 रु की राशि भेंट की व कहा कि कुनिहार में बीकानेर मिष्ठान की दो दुकाने है व प्रभु राम के आशीर्वाद व स्थानीय लोगो का प्रेम बीकानेर मिष्ठान को भरपुर मिल रहा है। समिति द्वारा मुख्य अतिथि को पटका एवं भागवत गीता देकर सम्मानित किया गया।
राम लीला के पांचवे दिन राधा रमन शर्मा के निर्देशन में केवट द्वारा राम लक्ष्मण सीता को गंगा पार करवाने का भव्य व सुंदर मंचन किया गया।
रामलीला का आगाज कैकई त्रिया चरित्र से हुआ।राम के राजतिलक की घोषणा होने के बाद दासी मंथरा के बहकावे में आकर कैकई कोप भवन में जा अपने त्रिया चरित्र से महाराजा दशरथ से अपने दो वरदानों में राम को बनवास व भरत को राजतिलक मांगती है।इसके पश्चात राम पितृ आज्ञा से भगवा वस्त्र धारण करके मंत्री सुमन्त के साथ वनों को जाने का दृश्य,राजा गुह से भेंट व सबसे आकर्षक दृश्य केवट द्वारा प्रभु राम को गंगा पार लगाने का मंचन किया गया।सुमन्त के वापिस अवध पहुंचने पर राजा दशरथ की मृत्यु सहित कैकई पुर में भरत को शयन गृह में स्वप्न में पिता की मृत्यु का आभास आदि दृश्यों को दर्शकों ने खूब सराहा।
इस दौरान समिति के संस्थापक देवेंद्र शर्मा व अक्षरेश शर्मा,प्रधान रितेश जोशी, आशीष द्विवेदी, अरविन्द जोशी,अजय जोशी,संजय जोशी,संदीप जोशी,आशीष द्विवेदी,मुकेश शर्मा,राहुल,रोहित महंत सहित सभी सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply