18/10/2024 11:53 am

बखालग में लगा निशुल्क स्वास्थ्य शिविर 250 लोगो ने करवाई स्वास्थ्य जांच

[adsforwp id="60"]

अर्की आजतक

अर्की

अर्की उपमंडल की पँचायत बखालग के गांव घरनो के दुर्गा मंदिर प्रांगण में महर्षि मार्कण्डेय मेडिकल कालेज व यूनिवर्सिटी कुमार हट्टी में फ्री मेडिकल केम्प का आयोजन किया गया ।
शिविर के दौरान लगभग 250 लोगो के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की गई। जिसमे ईएनटी, बाल रोग, हड्डी रोग, मेडिसन व ओबीजी ओर नेत्र रोग विशेषज्ञ ने लोगो का स्वास्थ्य जांचा।
टीम का नेतृत्व कर रहे डॉ एस सी चड्डा ने बताया कि एमएमयू द्वारा समय समय पर इस प्रकार के शिविर लगाए जाते है ताकि लोगो को घर द्वार पर निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा मिल सके।
उन्होंने बताया कि सन्स्थान द्वारा स्वास्थ्य जांच हेतु मेडिकल कालेज लेने व ले जाने के लिए कुनिहार से निशुल्क बस सेवा भी चलाई गई है। वही दूसरी ओर एमएमयू के मेडिकल सुपरिडेंट डॉ एमएस नन्दा ने जानकारी दी कि एमएमयू मेडिकल कॉलेज के ह्रदय रोग विभाग ने दिल के मरीजों के उपचार हेतु क्षेत्र में नया आयाम स्थापित किया है। नारकंडा निवासी ७८ वर्षीय अनंत राम ने सीने में भारीपन और अत्यंत सांस फूलने की शिकायत से अस्पताल में संपर्क किया, आपातकाल उपचार के बाद जांच से पता चला कि उनकी दिल की तीन में से दो नसें पूर्णतया बंद हैं और नसों में कैल्शियम का मात्रा अत्यधिक है। जिसके चलते कैल्शियम नसों को सख्त कर देता है और कैल्शियम अधिक होने से एंजियोप्लास्टी का परिणाम आमतौर पर अच्छा नहीं मिलता है और उम्र ज्यादा होने के कारण ओपन हार्ट बायपास सर्जरी भी रोगी के लिए अच्छा विकल्प नहीं होता है ।
ऐसे में अत्याधुनिक लिथोट्रिप्सी तकनीक का उपयोग करके रोगी की दोनो नसों की सफल एंजियोप्लास्टी की गई।
डा नंदा ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में सभी बीमारियों के हिमकेएर सुविधा के अंतर्गत मरीजों का उपचार निशुल्क किया जा रहा है।
शिविर शिविर में डॉ ब्रह्मजोत, डॉ प्रिया सैनी, डॉ सुनयना, डॉ सन्दीप सिंह, डॉ भास्कर पाटिल, डॉ अवनित सिंह संधू, डॉ पलाश कुकरेजा, डॉ नेहा, डॉ दिव्या सिंह, स्टाफ नर्स कुमारी अंजना, पूनम, प्रियंका, कंचन, काजल, रेखा, श्वेता, निकिता, लेब टेक्नीशियन रजनीश व फार्मासिस गुलशन ने अपनी सेवाएं दी।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत प्रधान रूप देई, उप प्रधान पूर्ण चंद शर्मा, मन्दिर कमेटी अध्य्क्ष भक्त राम गर्ग, सचिव कमल शर्मा, कोशाध्यक्ष परमानन्द शास्त्री, पूर्व सचिव व सदस्य मनोहर लाल शर्मा सहित अन्य पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply