19/07/2024 11:07 pm

अर्की आज तक 3
Search
Close this search box.

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) अर्की में मनाया गया वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह

[adsforwp id="60"]

अर्की आजतक (ब्यूरो)

पाठशाला में भविष्य में संगीत अध्यापक के पद को सृजित करने का प्रयास किया जाएगा

पाठशाला के प्रशासनिक ब्लाॅक के निर्माण के लिए 20 लाख रुपये देने की घोषणा

क्षेत्र में पेयजल योजना के लिए 18.50 लाख रुपये स्वीकृत


राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) अर्की में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह बड़े धूमधाम से मनाया गया। जिसमें मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य व सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि विद्यार्थियों का स्कूल में आने का उद्देश्य केवल किताबें पढ़ना नहीं है बल्कि ज्ञान प्राप्त करना है। विद्यार्थियों के भविष्य को ज्ञान से उज्जवल बनाने में शिक्षक की महत्वपूर्ण अहम भूमिका होती है जबकि बेहतर संस्कार देने में अभिभावक अहम योगदान देता है। उन्होंने कहा कि बेहतर ज्ञान व संस्कार के सामंजस्य से ही एक विद्यार्थी अच्छा नागरिक बनकर उभरता है।
मुख्य संसदीय सचिव ने विद्यालय में छात्रों द्वारा विभिन्न विषयों जैसे रसायन शास्त्र, भौतिकी, भूगोल, गणित और जीव विज्ञान, पर बनाये गए माॅडलों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया।
इस अवसर पर संजय अवस्थी ने लक्षित, कार्तिक तनवर, अर्जुन, मृदुल शर्मा, भवांशु, अक्षित, राकेश कुमार, योगेंद्र, लवनीष, ईशान, आर्यन भार्गव, सिद्धार्थ, कुशव, हितेश वर्मा, कौशल कुमार, दिवेश ठाकुर, मुकूल, संजीव, साहिल, योगेश कुमार, यश भाटिया, हितेश ठाकुर हेमंत कुमार, आयुष गौतम, यश राज शर्मा, धीरज कुमार, उदित भरद्वाज, जतिन भारद्वाज, अखिल ठाकुर, केशव चतुर्वेदी, पुरव गुप्ता, सारांश, नीरज, आशीष सहित अन्य छात्रों को सम्मानित किया।
इस अवसर पर संजय अवस्थी ने ‘मेरे स्कूल से निकले मोती’ योजना के तहत उपस्थित पूर्व छात्रों को भी सम्मानित किया।
उन्होंने कहा कि राज्य में विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक राजीव गांधी माॅडल डे बोर्डिंग स्कूल स्थापित किएं जाएंगे।
उन्होंने कहा कि पाठशाला में भविष्य में संगीत अध्यापक के पद को सृजित करने का प्रयास किया जाएगा ताकि विद्यार्थियों को इसका लाभ मिल सके।
उन्होंने के पाठशाला के विद्यार्थियों के लिए 3100 तथा स्थानीय पाठशाला के लिए 11,000 रुपये की राशि देने की घोषणा की। उन्होंने पाठशाला के प्राशसनिक ब्लाॅक के निर्माण के लिए 20 लाख रुपये देने की घोषणा भी की। उन्होंने शौचालय के निर्माण के लिए तीन लाख 75 हजार रुपये की राशि का प्रावधान करने की घोषणा की।
उन्होंने कहा कि स्थानीय नगर पंचायत में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से छूटे हुए घरों के लिए दो करोड़ 90 लाख रुपये की राशि स्वीकृति की गई है, जिसका शीघ्र टेंडर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पेयजल आपूर्ति को सुचारू बनाए रखने के लिए 18 लाख 50 हजार रुपये की पेयजल योजना के निर्माण के लिए स्वीकृति मिल चुकी है, जिसकी सुविधा शीघ्र ही स्थानीय लोगों को मिलेगी।
संजय अवस्थी ने कहा कि ग्राम पंचायत बातल तथा गाहर को सीवरेज व्यवस्था से जोड़ने के लिए 11 करोड़ रुपये की राशि की डी.पी.आर शीघ्र बनकर तैयार हो जाएगी। 06 करोड़ रुपये की भूमति धार ब्राहमणा उठाऊ सिंचाई योजना विधायक प्राथमिकता में है, जिस पर जल्द ही कार्य शुरू करवाने का आश्वासन दिया।
विद्यालय की प्रधानाचार्य मोनिका वर्मा ने इस अवसर पर विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट का ब्यौरा दिया।
इस अवसर पर ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, नगर पंचायत अर्की के अध्यक्ष हेमेंद्र गुप्ता, स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष दीपक गुप्ता, कांग्रेस सेवा दल सोलन के अध्यक्ष संजय ठाकुर, पूर्व नगर पंचायत अर्की की अध्यक्षा सीमा शर्मा, उपाध्यक्षा देव कली, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष अर्की अनुज गुप्ता, उपमंडलाधिकारी अर्की केशव राम, उपनिदेशक उच्च शिक्षा जगदीश चंद नेगी, पुलिस उप अधीक्षक दाड़लाघाट, संदीप शर्मा प्रधानाचार्य मोनिका वर्मा, रोशन वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी व बच्चों के अभिभावक मौजूद थे।

Leave a Reply