21/05/2024 1:33 pm

अर्की आज तक 3
Search
Close this search box.

गरीब मेधावी छात्रों के हौंसलो को उड़ान देगी मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना – संजय अवस्थी

[adsforwp id="60"]

अर्की आजतक

मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग) ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार राज्य के किसी भी मेधावी छात्र को धन के अभाव में उच्च शिक्षा से वंचित न रहने देने के लिए कृत संकल्प है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना को आरम्भ करने का संकल्प लिया है। संजय अवस्थी आज सोलन ज़िला के अर्की स्थित शहीद कैप्टन विजयंत थापर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में 19 वर्ष से कम आयु वर्ग की लड़कियों की ज़िला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने इस तीन दिवसीय ज़िला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के विधिवत शुभारम्भ की घोषणा की।
संजय अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आरम्भ में 200 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे। योजना के तहत गरीब परिवारों के मेधावी छात्रों को इंजीनियरिंग, मेडिसन, प्रबंधन, पी.एच.डी. तथा बी.फार्मा, नर्सिंग एवं आई.टी.आई तथा पॉलिटेक्निक जैसे संस्थानों से व्यवसायिक पाठ्यक्रम करने के लिए वित्तीय संस्थानों की सहायता से एक प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण की व्यवस्था करेगी। उन्होंने कहा कि यह योजना गरीब परिवारों के मेधावी छात्रों के हौंसलो को उड़ान देगी।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू एक नई सोच के साथ प्रदेश को विकास के पथ पर अग्रसर करने के लिए कार्य कर रहे हैं। मुख्यमंत्री हिमाचल की बेटियों को देश, प्रदेश व विश्व में सर्वोच्च शिखर पर पहुंचाने के लिए नवीन योजनाएं कार्यान्वित कर रहे हैं। प्रदेश सरकार की महिला सशक्तिकरण की यह सोच भविष्य में पूरे देश को नई राह दिखाएगी।
उन्होंने कहा कि खेल विद्यार्थी जीवन में महत्वपूर्ण हैं। बिना खेल-कूद गतिविधियों के शिक्षा अधूरी है। उन्होंने कहा कि लड़कियों को नियमित रूप से खेल गतिविधियों में भाग लेना चाहिए। खेल आज एक आकर्षक कैरियर का रूप ले चुके हैं।
संजय अवस्थी ने कहा कि चीन में आयोजित हो रहे एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही महिला खिलाड़ियों ने देश के लिए सबसे अधिक पदक जीतकर महिला सामथ्र्य का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने इस असाधारण उपलब्धी के लिए सभी खिलाड़ियों को बधाई दी। हिमाचल प्रदेश के पांच खिलाड़ी भी इन एशियाई खेलों में भाग ले रहे है। उन्होंने कहा कि नियमित परिश्रम और समर्पण के बल पर ही उच्चतम लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।
मुख्य संसदीय सचिव ने उपस्थित सभी खिलाड़ियों एवं अन्य से आग्रह किया कि प्रदेश के विकास में सदैव में सक्रिय योगदान दें। उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को अपने निर्धारित लक्ष्यों को समय पर हासिल करना सीखना होगा क्योंकि समयबद्ध कार्य देश और प्रदेश विकास में सकारात्मक योगदान देता हैं।
उन्होंने इस अवसर पर बैडमिन्टन, वाॅलीबाल, कबड्डी, शतरंज, कुश्ती तथा खो-खो प्रतियोगिता में भाग लेने वाली प्रतिभागियों को बधाई दी।
उन्होंने आयोजन समिति को 21 हजार रुपए तथा शहीद कैप्टन विजयंत थापर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को 2100 रुपए अपनी ऐच्छिक निधि से देने की घोषणा की।
उन्होंने स्थानीय लोगों द्वारा उठाई गई मांगों को योजनाबद्ध तरीके से पूरा करने का आश्वासन भी दिया।
इस अवसर पर छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।
संजय अवस्थी ने तदोपरांत उपस्थित लोगों की समस्याएं सुनी और सम्बन्धित अधिकारियों को इनके शीघ्र निपटारे के निर्देश दिए।
इस अवसर पर खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के महासचिव कमलेश शर्मा, जिला अनुसूचित जाति व जनजाति लीग सोलन के अध्यक्ष सी.डी. बसंल, खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के कोषाध्यक्ष रोशन वर्मा, नगर पंचायत अर्की के अध्यक्ष हेमेन्द्र गुप्ता, नगर पंचायत अर्की के पार्षद कुलदीप सूद तथा रूचि गुप्ता, ज़िला कांग्रेस के महासचिव प्यारे लाल, ज़िला कांग्रेस सेवा दल के अध्यक्ष संजय ठाकुर, व्यापार मण्डल अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, नगर पंचायत अर्की की पूर्व अध्यक्ष सीमा शर्मा, उपमण्डलाधिकारी अर्की यादविंदर पाल, उप पुलिस अधीक्षक अर्की संदीप शर्मा, उच्च शिक्षा के उपनिदेशक जगदीश नेगी, ज़िला स्कूल क्रीडा संघ के अध्यक्ष अशोक चैहान, शहीद कैप्टन विजयंत थापर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की प्रधानाचार्य विमला शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, अध्यापक तथा खिलाड़ी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Advertisement