17/09/2024 12:24 am

अर्की महाविद्यालय में बलात्कार पीड़िता से संबद्ध नुक्कड़ नाटक का आयोजन।

[adsforwp id="60"]

हिमाचल आजतक

अर्की

राजकीय महाविद्यालय अर्की में सुसाइड प्रीवेंशन वीक के अंतर्गत काउंसलिंग एंड आउटरीच फार पियर एम्पावरमेंट (आदित्य बिरला एजुकेशन ट्रस्ट ) एवं महाविद्यालय की इंटरनल कंप्लेंट समिति के संयुक्त तत्वावधान में विद्यार्थियों द्वारा नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। यह नुक्कड़ नाटक उन युवतियों को श्रद्धांजलि स्वरुप समर्पित था जो बलात्कार होने के उपरांत आत्महत्या करने के लिए बाध्य हो जाती हैं । इस नुक्कड़ नाटक में छात्र-छात्राओं ने हाल ही में उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड, महाराष्ट्र तथा पश्चिम बंगाल में घटित बलात्कार की घटनाओं तथा बलात्कार के उपरांत निर्मम हत्या या पीड़िता को आत्महत्या करने के लिए बाध्य करने से संबंधित रोकथाम को अंजाम देने के संबंध में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आत्महत्या करने के लिए बाध्य होने वाली युवतियों के मन मस्तिष्क पर समस्या से जूझने के लिए मनोबल बढ़ाने का उद्देश्य था ना कि आत्महत्या जैसा नाजुक कदम उठाकर जीवन समाप्त करना।

इस नुक्कड़ नाटक में मुख्य रूप से मनीषा शांडिल, मुस्कान चौहान, मनीष शर्मा, आरती, रमा, सिमरन, नीरजा ,दीक्षा, दीपशिखा , राखी, हर्षिता धनंजय एवं प्रणव ने भाग लिया।

यह नाटक महाविद्यालय की इंटरनल कंप्लेंट्स कमेटी की प्रभारी डॉक्टर अंजन कौर, सदस्य डॉक्टर पारुल बेरी एवं डॉक्टर वीना शर्मा के निर्देशन में आयोजित किया गया । इस अवसर पर महाविद्यालय प्राचार्या सुनीता शर्मा ने विद्यार्थियों की कला को सराहते हुए कहा कि विद्यार्थियों ने इस नुक्कड़ नाटक को जीवंत कर दिया। ऐसा जान पड़ रहा था कि मानो किसी पंजीकृत संस्था के कलाकार अभिनय कर रहे हों । प्राचार्य ने आगे कहा कि युवतियों को अपने आप को जागृत करने की आवश्यकता है। उन्हें किसी पर भी आंख मूंदकर विश्वास नहीं करना होगा । प्राचार्या महोदया ने छात्रों का भी आह्वान किया कि उन्हें ज्यादा संजीदा होने की आवश्यकता है। उन्हें अपने समाज तथा अपनी आयु वर्ग के युवाओं में भी युवतियों प्रति सम्मान जागृत करने के लिए प्रेरित करना होगा।

Leave a Reply