21/05/2024 12:13 pm

अर्की आज तक 3
Search
Close this search box.

अर्की में 17  से 19 सितंबर तक मनाया जाएगा राज्य स्तरीय ऐतिहासिक सायर मेला।

[adsforwp id="60"]

17  से 19 सितंबर तक मनाया जाएगा राज्य स्तरीय ऐतिहासिक अर्की सायर मेलाः डॉ. सैजल
झांकी, कुश्ती और सांस्कृतिक कार्यक्रम रहेंगे मुख्य आकर्षण
सोलन का ऐतिहासिक और प्रसिद्ध राज्य स्तरीय सायर मेला 17 से 19 सितंबर, 2022 तक आयोजित किया जाएगा। इस संबंध में आज खंड विकास समिति कुनिहार के सभागार में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल की अध्यक्षता में मेले के प्रबंधों को लेकर एक बैठक का आयोजन किया गया।
डॉ. सैजल ने कहा कि अर्की सायर मेला कोरोना काल के दो वर्ष बाद आयोजित किया जा रहा है इसलिए इसका आयोजन बड़े स्तर पर होगा। उन्होंने कहा कि यह मेला प्रदेश के बड़े मेलो में से एक है। इस मेले को और किस प्रकार बेहतर बनाया जा सकता है इस बारे में सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों से सुझाव प्राप्त हुए है। मेले का सफल आयोजन आपसी बेहतर समन्वय से किया जाएगा। उन्होंने 3 दिन के भीतर मेले की उप समितियों का गठन करने के निर्देश दिए ताकि मेले का कार्य सुचारू रूप से किया जा सके। उन्होंने कहा कि मेले में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के साथ-साथ कोविड-19 के नियमों की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी।
आयुष मंत्री ने कहा कि कि सायर मेले की सांस्कृतिक संध्याओं में हिमाचली कलाकारों को तरजीह दी जाएगी। उन्होंने मेला आयोजन समिति के गैर सरकारी सदस्यों से भी आग्रह किया कि वे मेले के आयोजन को और बेहतर और आकर्षक बनाने को लेकर अपने सुझाव अवश्य दें।
डॉ. सेजल ने कहा कि मेले में स्थापित होने वाली प्रदर्शनियों में स्वयंसेवी संस्थाओं और महिला मंडलों के स्वयं सहायता समूह के स्टालों को भी शामिल किया जाएगा ताकि उनके उत्पाद इन स्टालों के माध्यम से प्रदर्शित होने के साथ उत्पादों को विक्रय के लिए मंच मिल सकेगा।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मेले के दौरान पुलिस कानून व्यवस्था और ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपने विशेष प्लान के मुताबिक कार्य करे ताकि आमजन को असुविधा का सामना ना करना पड़े।
बैठक में खेलकूद स्पर्धाओं, कुश्ती, पूजा स्थल, शोभा यात्रा, प्रदर्शनी, चित्रकला प्रतियोगिता और क्राफ्ट मेले के आयोजन के अलावा मेले की स्मारिका के प्रकाशन को लेकर भी चर्चा की गई।
इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा रतन सिंह पाल, अध्यक्ष कृषि मंडी समिति सोलन संजीव कश्यप, अध्यक्ष दुग्ध सुधार सभा समिति सोलन रामेश्वर शर्मा, ज़िला परिषद सदस्य अमर सिंह ठाकुर, सदस्य ज़िला परिषद आशा परिहार, भाजपा मंडल अध्यक्ष कुनिहार डी.के. उपाध्याय, उपमंडल अधिकारी अर्की केशवराम, सहायक आयुक्त सोलन संजय कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Advertisement