17/06/2024 4:51 pm

अर्की आज तक 3
Search
Close this search box.

त्यौहार हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग। संजय अवस्थी

देखते रहे अर्की आज तक
[adsforwp id="60"]

अर्की आज तक(ब्यूरो): मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि मेले एवं त्यौहार हमारी प्राचीन परम्पराओं को संजोए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। संजय अवस्थी गत देर सांय सोलन ज़िला के अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बातल में दशहरा मेले के शुभारम्भ समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।संजय अवस्थी ने कहा कि मेले एवं त्यौहार हमारी समृद्ध संस्कृति और प्राचीन परम्पराओं के सूचक होते है। मेले जहां हमारी संस्कृति के संरक्षण में अहम भूमिका निभाते हैं वहीं युवा पीढ़ी को अपनी परम्पराओं से रू-ब-रू करने का जरीया भी बनते हैं।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि जो समाज शिक्षित होता है वही विकास करता है। उच्च व गुणवत्तायुक्त शिक्षा के उद्देश्य को पूरा करने के लिए राजकीय महाविद्यालय अर्की में एम.ए इतिहास व अंग्रेजी की कक्षाएं आरम्भ कर दी गई है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए अर्की विधानसभा क्षेत्र के जलाणा में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल खोला जा रहा है। स्कूल के निर्माण के लिए लगभग 20 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र के शिक्षित युवाओं को रोज़गार दिलाने के लिए सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने और स्वरोज़गार के अवसर सृजित करने के उद्देश्य से स्वाव गांव से बाड़ीधार के लिए रज्जू मार्ग बनाने के लिए लगभग 200 करोड़ रुपए की योजना विधायक प्राथमिकता में डाला है।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र को आदर्श विधानसभा क्षेत्र बनाने के उद्देश्य से भविष्य में विभिन्न कल्याणकारी परियोजनाओं आरम्भ की जाएगी।संजय अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के कुशल नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश को देश के अग्रणी आर्थिक सम्पन्न राज्य के रूप में उभारा जाएगा।  
उन्होंने कहा कि गाहर से जखोली सम्पर्क मार्ग बनाने के लिए एन.ओ.सी का प्रावधान होते ही निर्माण कार्य के लिए राशि उपलब्ध करवा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बातल पंचायत के लिए सिवरेज की योजना विधायक प्राथमिकता में डाली गई है जिसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाना आरम्भ हो गई है।
उन्होंने ग्राम पंचायत बातल में मोक्षधाम बनाने के लिए 02 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने स्टेज के विस्तार के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा की।उन्होंने स्थानीय आयोजन समिति को अपनी ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपए देने की घोषणा की।
ज़िला एवं सत्र न्यायधीश डी.के शर्मा, खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, ग्राम पंचायत बातल की प्रधान उर्मिला शर्मा, उप प्रधान भारत भूषण, वार्ड सदस्य जयवंती, राकेश, ममता, सुनीता, देवराज शर्मा, बीडीसी सदस्य भावना, ग्राम पंचायत बातल के पूर्व प्रधान रतन लाल शर्मा, हेमराज, नरेश, चमन लाल अंगीरस, पदम शर्मा, लेख राम, राम चंद शर्मा, किशोर, युवक मण्डल के सदस्य, महिला मण्डल के सदस्य, अनुज गुप्ता, हेमंत वर्मा, रोशन वर्मा, मदन शर्मा, देवकली गौतम, रूचिका गुप्ता, विभिन्न विभागों के अधिकारी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply