08/09/2024 5:22 am

अर्की आज तक 3
Search
Close this search box.

घनागुघाट स्कूल में पर्यावरण दिवस के मौके पर किया पौधरोपण।

[adsforwp id="60"]

  अर्की आज तक (ब्यूरो ) राजकीय प्राथमिक व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घनागुघाट में पर्यावरण दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर रैली, भाषण प्रतियोगिता और नारा लेखन ,पौधारोपण व अन्य गतिविधियां आयोजित की गईं, जिनका उद्देश्य विद्यार्थियों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाना था। कार्यक्रम की शुरुआत एक रैली से हुई, जिसमें छात्रों ने घनागुघाट की सड़कों पर बैनर और पोस्टर लेकर मार्च किया। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के संदेश को फैलाते हुए नारे लगाए। छात्रों के जोश और उत्साह ने पूरे समुदाय को इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर जागरूक किया।विद्यालय प्रांगण में भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई जिस छात्रों ने विभिन्न पर्यावरणीय मुद्दों पर जोरदार भाषण दिए और पर्यावरण प्रदूषण से लड़ने की आवश्यकता को उजागर कियाक और संदेश दिया कि युवा पीढ़ी को पृथ्वी की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। भाषण प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग में सृष्टि और सीनीयर वर्ग में कशीश ने प्रथम स्थान प्राप्त किया l अंकिता को उत्कृष्ट भाषण के लिए वन विभाग द्वारा देवदार का पौधा देकर पुरुस्कृत किया गया।
नारा लेखन गतिविधि भी इस दिन का मुख्य आकर्षण रही। छात्रों ने अपने विचारों और सुझावों को रचनात्मक ढंग से प्रस्तुत किया। स्कूल की दीवारें रंग-बिरंगे और प्रभावशाली नारों से सजाई गईं, जिसके माध्यम से पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार होने का संदेश दिया।
इस अवसर पर हिंदी की व्याख्याता सुनीता ठाकुर ने कहा कि इस प्रकार की गतिविधियाँ छात्रों को प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझने और उसे निभाने का अवसर प्रदान करती हैं।
अंग्रेजी प्रवक्ता पुष्पेन्द्र कौशिक ने अपने व्याख्यान छात्रों को पर्यावरणीय समस्याओं के प्रति जागरूक किया और उनके समाधान के लिए प्रोत्साहित किया l
प्रधानाचार्य अजय शर्मा ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, “पर्यावरण दिवस मनाना केवल एक दिन की गतिविधियों तक सीमित नहीं है इसका उद्देश्य पर्यावरण की रक्षा के लिए जीवनभर की प्रतिबद्धता को बढ़ावा देना है।
इस अवसर पर वन विभाग से रेंजर श्रीमती स्वाति उपस्थित रही जिन्होंने विद्यालय मे पौधे देकर पौधारोपण करवाया।एनएसएस कार्यक्रम प्रभारी कामेश्वर वर्मा , ईको क्लब प्रभारी राजेंद्र राणा, समस्त स्टाफ व विद्यार्थी उपस्थित थे, जिन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Leave a Reply