26/05/2024 11:57 pm

अर्की आज तक 3
Search
Close this search box.

राजकीय महाविद्यालय अर्की में गणित दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

[adsforwp id="60"]

अर्की आजतक (शहनाज)

 

राजकीय महाविद्यालय अर्की में महाविद्यालय के गणित विभाग द्वारा, गणित दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाविद्यालय प्राचार्य डॉक्टर जगदीश चंद रहे । जानकारी देते हुए डॉक्टर राजन तनवर मिडिया प्रभारी राजकीय महाविद्यालय अर्की ने बताया कि कार्यक्रम के आरंभ में प्रोफेसर सुमन ने कार्यक्रम की रूपरेखा मुख्य अतिथि के सम्मुख प्रस्तुत की । इस अवसर पर गणित विभाग के विद्यार्थियों द्वारा लघु नाटिका एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के अतिरिक्त पोस्टर मेकिंग , मैथमेटिकल रंगोली, स्लोगन राइटिंग एवं भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया। इस अवसर पर मुख्यातिथि ने अपने संबोधन में कहा कि श्रीनिवास रामानुजन में वैदिक गणित एवं आधुनिक गणित के मध्य समन्वय स्थापित किया था यही कारण है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने श्री रामानुजन के जन्मदिवस को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया था।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर बीएससी सेकंड ईयर के विद्यार्थी राहुल, भावना एवं शालिनी रहे तथा द्वितीय स्थान पर बीएससी फाइनल ईयर के छात्र दीपांशु जतिन एवं पूजन तथा तृतीय स्थान पर बीएससी फर्स्ट ईयर के विद्यार्थी राकेश जागृति एवं मानसी रहे।
कार्यक्रम के समापन अवसर पर प्रोफेसर चमन पिस्ता ने सभी विद्यार्थियों एवं महाविद्यालय के स्टाफ का आभार व्यक्त किया । उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि गणित से हमें भागना नहीं चाहिए यदि गणित से संबंधित कोई समस्या सामने आती है तो उस समस्या का समाधान बार-बार अभ्यास करके उस समस्या को सुलझाया जा सकता है। जब गणित समझ में आ जाता है तो इस विषय जैसा रुचिकर विषय कोई नहीं होता।

Leave a Reply

Advertisement