27/05/2024 12:27 am

अर्की आज तक 3
Search
Close this search box.

अर्की के विधायक संजय अवस्थी ने घाट दोची, लोहारघाट तथा चलोग में प्रभावितों का दुःख-दर्द किया साझा।

[adsforwp id="60"]

अर्की आज तक

अर्की(ब्यूरो):

मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि हिमाचल एकजुट होकर संकट का सामना कर रहा है। संजय अवस्थी ने आज अर्की विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न आपदा प्रभावित क्षेत्रों में नुकसान का जायज़ा लिया और प्रभावितों से मिलकर उन्हें विश्वास दिलाया कि आपदा के इन दुःखद क्षणों में प्रदेश सरकार उनके साथ है।
संजय अवस्थी ने आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बधोखरी के गांव घाट दोची, ग्राम पंचायत मलौण के लोहारघाट तथा ग्राम पंचायत साई के चलोग में भारी वर्षा के कारण हुए नुकसान का विस्तृत जायज़ा लिया और प्रभावितों को ढाढंस बंधाया।
उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को सभी प्रभावितों को समय पर राशन उपलब्ध करवाने तथा पशुओं के लिए चारा भी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि गांव घाट दोची के 11 परिवारों के आवास पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त होने के कारण यह परिवार बेघर हो गए हैं। इन परिवारों को दूसरी जगह पर घर बनाने के लिए भूमि उपलब्ध करवाई जाएगी। इस अवसर पर अवगत करवाया गया कि इस गांव की भूमि धंस चुकी है और यहां निवास करना सुरक्षित नहीं है।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि जल्द ही इस क्षेत्र का भू-गर्भ सर्वेक्षण करवाया जाएगा।
उन्होंने उपयुक्त रिपोर्ट के आधार पर नुकसान प्रभावित सभी 11 परिवारों को एक-एक लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की।
इस अवसर पर स्थानीय निवासी मदनलाल शर्मा ने भी प्रभावितों को एक लख रुपए प्रदान किए। ग्राम सुधार सभा बदोखरी द्वारा भी प्रभावितों को राशन के लिए 25 हजार रुपए प्रदान किए गए।
संजय अवस्थी ने इस अवसर पर भियूखंरी के निवासी रणजीत ठाकुर से भेंट कर उनका दुःख बांटा। रणजीत ठाकुर की सुपुत्री तमन्ना ठाकुर ग्राम पंचायत साई के चलोग गांव में भारी वर्षा के कारण आपदा में दुःखद मृत्यु को प्राप्त हुई थी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा इनके परिजनों को फौरी राहत के रूप में 25 हजार रुपये प्रदान किए गए थे। इन्हें 04 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई है।
उन्होंने ग्राम पंचायत मलौण के गांव लोहारघाट में भारी वर्षा व बाढ़ के कारण दुःखद मृत्यु को प्राप्त हुए व्यक्तियों के परिजनों से बातचीत कर उन्हें यथोचित सहायता का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि दुःख की इस घड़ी में सरकार प्रभावितों के साथ खड़ी है। असामायिक मृत्यु के कारण दुःख एवं पीड़ा झेल रहे परिवारों के शोक में प्रदेश सरकार उनके साथ है। उन्होंने लोहारघाट निवासी स्व. फूला देवी के पति शावनूराम से भेंट की और उनका दुःख साझा किया।
मुख्य संसदीय सचिव ने फूला देवी के परिजनों को अपनी ओर से 30 हजार रुपये प्रदान किए।
संजय अवस्थी ने प्रशासन को निर्देश दिए कि स्व. फूला देवी के परिवार के सुरक्षित निवास एवं राशन की व्यवस्था सुनिश्चित बनाई जाए। उन्होंने इस परिवार के आवास के लिए भूमि का चयन करने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लोहारघाट के क्षतिग्रस्त भवन का निरीक्षण किया।
संजय अवस्थी ने इसके बाद ग्राम पंचायत साई के चलोग गांव में नुकसान का जायज़ा लिया और दुःखद मृत्यु को प्राप्त हुए व्यक्तियों के परिजनो से भेंट की। उन्होंने चलोग गांव के निवासी जगदीश का दुःख-दर्द बांटा और उन्हें यथोचित सहायता का आश्वासन दिया। जगदीश के सुपुत्र यादव की चलोग गांव में दुःखद मृत्यु हो गई थी।
संजय अवस्थी ने इस अवसर पर कहा कि हिमाचल प्रदेश को इस वर्ष व्यापक स्तर पर आपदा का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में हुई जानो-माल की क्षति का स्तर अत्यंत वृह्द है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू न केवल नियमित रूप से आपदा प्र्रबंधन का अनुश्रवण कर रहे हैं अपितु स्वयं प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचकर प्रभावितों का दुःख-दर्द भी बांट रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अपने प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा के लिए वचनबद्ध है और इस दिशा में अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा जन-जन के सहयोग से उचित दिशा में कार्य किया जा रहा है।
इस अवसर पर खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, ग्राम पंचायत बधोखरी के उप प्रधान रणजीत सिंह, उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ दिव्यांशु सिंगल, लोक निर्माण विभाग अर्की के अधिशाषी अभियंता शशिपाल धीमान, विद्युत बोर्ड रामशहर के अधिशाषी अभियंता हिमेश धीमान, अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी तथा स्थानीय निवासी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Advertisement