27/05/2024 12:34 am

अर्की आज तक 3
Search
Close this search box.

बाबा बालक नाथ की झांकी के साथ हुआ राम लीला के दूसरे दिन का आगाज।

[adsforwp id="60"]

अर्की आज तक


कुनिहार
अक्षरेश शर्मा
रामलीला जन कल्याण समिति कुनिहार के सौजन्य से राम लीला के दूसरे दिन का आगाज बाबा बालक नाथ की भव्य झांकी के साथ हुआ। इस दौरान हाटकोट पंचायत प्रधान जगदीश अत्रि ने आरती में बाबा बालक नाथ का आशीर्वाद लिया। उन्होंने कहा कि समिति भगवान राम की लीला के माध्यम से सनातन संस्कृति को आगे बढ़ा रही है व आज की युवा पीढ़ी भगवान राम के जीवन के आदर्शों से सामाजिक दायित्वों को निभा रही है। इस दौरान उन्होंने समिति को अपनी ओर से 7100 रु की राशि भेंट की। समिति के निर्देशक राधा रमन शर्मा ने मुख्य अतिथि को पटका एवं भागवत गीता देकर सम्मानित किया।
राम लीला के दूसरे दिन राधा रमन शर्मा के निर्देशन में श्रवण कुमार की लीला का भव्य मंचन किया गया।इस दौरान रामलीला मंचन में रावण दरबार,जनक दरबार व दशरथ दरबार के शानदार दृश्य दिखाए गए,जिसे दर्शकों ने खूब सराहा। मेघनाथ द्वारा रावण के आदेश पर ऋषि मुनियों से भी कर के रूप में उनके रक्त को लेना व रावण के द्वारा इसे मिथिलापुरी की सीमा में जमीन में दबाना व राजा जनक द्वारा अकाल पड़ने पर गुरु के परामर्श से जमीन पर रानी सहित स्वर्ण हल चलाने के दौरान जमीन से निकले घड़े से सीता जन्म व दशरथ द्वारा आखेट के दौरान श्रवण को तीर लगना व श्रवण के माता पिता द्वारा दशरथ को श्राप के दृश्यों का भव्य मंचन किया गया।
मंचन से पूर्व ठीक साढे सात बजे नित्य सुंदर कांड का पाठ विश्व कल्याण हेतु किया जा रहा है।
समिति की ओर से दर्शको के लिये जंहा पंडाल में बैठने के लिये जंहा बेहतर व्यवस्था की गई है,तो वन्ही चाय व हलवा प्रसाद में नित्य वितरित किया जा रहा है। दर्शक समिति की ओर से की गई व्यवस्था व रामलीला के बेहतरीन मंचन की सराहना कर रहे है।
इस दौरान समिति के संस्थापक देवेंद्र शर्मा,अक्षरेश शर्मा,प्रधान रितेश जोशी, अरविन्द जोशी,अजय जोशी,संजय जोशी,संदीप जोशी,आशीष द्विवेदी,मुकेश शर्मा,राहुल सहित सभी सदस्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Advertisement