17/06/2024 3:36 pm

अर्की आज तक 3
Search
Close this search box.

मुख्यमंत्री ने हिमाचल के लिए 5जी सेवा का शुभारंभ किया।

[adsforwp id="60"]

शिमला 14 फरवरी, अर्की आज तक(ब्यूरो):
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज यहां से हिमाचल प्रदेश में जियो कंपनी की 5जी सेवा का शुभारंभ किया। उन्होंने जियो और प्रदेशवासियों को 5जी सेवा शुरू होने की शुभकामनाएं भी दीं। उन्होंने कहा कि यह सेवा संचार के क्षेत्र में प्रदेश के लिए मील पत्थर साबित होगी क्योंकि वर्तमान में प्रदेश का हर तीसरा व्यक्ति इंटरनेट सेवा का उपयोग कर रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 5जी सेवा का विस्तार प्रदेश की संचार अधोसंरचना को सुदृढ़ करेगा। इससे विशेषकर विद्यार्थियों, उद्यमियों व पेशेवरों को बेहतर संचार सुविधा उपलब्ध होगी और उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में अधिकाधिक अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व केंद्रीय दूरसंचार मंत्री पंडित सुखराम जी के समय में शुरू की गई लैंडलाईन सेवाओं के पश्चात दूरसंचार क्षेत्र में 2जी सेवा से लेकर अब तक अभूतपूर्व परिवर्तन आए हैं।
ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश सरकार की पर्यटन, स्वास्थ्य, बागवानी, कृषि और शिक्षा क्षेत्र से संबंधित फ्लैगशिप परियोजनाओं को गति प्रदान करने में 5जी तकनीक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। दूरसंचार क्षेत्र में आई क्रांति स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए राज्य के स्वास्थ्य संस्थानों तथा सभी छः चिकित्सा महाविद्यालय में विश्व स्तरीय तकनीक शुरू करने का निर्णय लिया है।
उन्होंने कहा कि इसी प्रकार सरकार शिक्षा क्षेत्र में भी आवश्यक परिवर्तन कर रही है। अगले शैक्षणिक स्तर से तकनीकी शैक्षणिक संस्थानों में रोबोटिक्स, ब्लाॅक चेन तकनीक, साइबर सिक्योरिटी, क्लाउड कंप्यूटिंग-डाटा साईंस, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग जैसे पाठ्यक्रम आरंभ किए जाएंगे जिससे युवाओं को रोजगार के अनेक अवसर सृजित होंगे। इसके कार्यान्वयन के लिए प्रदेश सरकार ने 20 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की है।
कोरोना महामारी के दौरान इंटरनेट सेवाओं ने विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में नए अनुभव प्रदान किए तथा उनकी सीखने की क्षमताओं को भी बढ़ाया। वर्तमान में आॅनलाइन प्लेटफाॅर्म विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करने का अभिन्न अंग बन गया है।
मुख्यमंत्री ने कंपनी को जिला मुख्यालय स्तर पर भी 5जी अधोसंरचना सुदृढ़ करने के लिए कहा ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।
इससे पहले, जियो कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (नाॅर्थ इंडिया) कपिल आहूजा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और अवगत करवाया कि कंपनी प्रथम चरण में शिमला, हमीरपुर, बिलासपुर और नादौन क्षेत्र के उपभोक्ताओं को 5जी सेवाएं और इस वर्ष के अंत तक अन्य शहरों में भी 5जी सेवाएं उपलब्ध करवाएगी।
लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार सुनील शर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार सूचना प्रौद्योगिकी एवं नवाचार गोकुल बुटेल, मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार (मीडिया) नरेश चैहान, उपायुक्त आदित्य नेगी, पुलिस अधीक्षक संजीव गांधी और रिलायंस जियो के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply