21/05/2024 1:06 pm

अर्की आज तक 3
Search
Close this search box.

आज का इतिहास

[adsforwp id="60"]

05 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में

घटना वर्ष घटना/वारदात/वृत्तांत
1687 आइजैक न्यूटन द्वारा द फिलोसोफी नेचुरलिस प्रिंसिपिया मैथेमेटिका को पहली बार प्रकाशित किया गया था, जिसमें गति के उनके नियमों और उनके विविधतापूर्ण गुरुत्वाकर्षण के कानून का वर्णन किया गया था।
1687 आइजैक न्यूटन द्वारा फिलोसोफी नेचुरलिस प्रिंसिपिया मैथेमेटिका को पहली बार प्रकाशित किया गया था, जिसमें गति के उनके कानूनों और सार्वभौमिक गुरुत्वाकर्षण के उनके कानून का वर्णन किया गया था।
1811 वेनेजुएला ने स्पेनिश साम्राज्य से अपनी आजादी की घोषणा की।
1841 थॉमस कुक ने इंग्लैंड में अपना पहला रेलवे भ्रमण की व्यवस्था किया।
1848 हंगरी के राष्ट्रीय क्रांतिकारी संसद ने काम करना शुरू किया।
1865 रॉयल असेंट को संसद के एक अधिनियम के तहत दिया गया था, जो कि टायलिन रेलवे को यात्रियों को स्टीम हॉलेज द्वारा ले जाने की इजाजत देता है – जो कि ब्रिटेन की पहली बार शुरू से ही ऐसा करने वाली गेज रेलवे है।
1922 नीदरलैंड में पहला आम चुनाव हुआ।
1924 ब्राजील के साउ पाउलो में सैन्य विद्रोह हुआ।
1937 हॉरमेल फ़ूड्स कॉर्पोरेशन ने स्पैम, डिब्बाबंद मांस उत्पाद को पेश किया जो अंततः पॉप संस्कृति, लोकगीत और शहरी किंवदंती में प्रवेश करेगा।
1945 फिलीपींस की मुक्ति विश्व युद्ध के दौरान घोषित की गई थी। यह पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित दक्षिण पूर्व एशिया का एक द्वीप देश है। इसमें सात हज़ार से अधिक द्वीप शामिल थे जिन्हें मोटे तौर पर तीन मुख्य भौगोलिक विभाजनों के तहत वर्गीकृत किया गया है जिन्हें लुज़ोन, मिंडानाओ और विसायस के नाम से जाना जाता है।
1946 बिकनी एटोल के नाम पर, परमाणु हथियारों के परीक्षण के स्थल, मार्शल आइलैंड्स में चौराहे, आधुनिक बिकनी पेरिस में एक फैशन शो में थे।
1950 कोरियाई युद्ध-उत्तर कोरियाई औरअमेरिकन बलों के बीच पहली मुठभेड़ में, अप्रस्तुत और अनुशासनहीन अमेरिकी सेना के बल को रौंद दिया गया।
1954 बीबीसी का पहला टेलीविजन समाचार बुलेटिन प्रसारित किया गया। यह यूके का सार्वजनिक सेवा प्रसारक है। थियो बीबीसी लंदन में ब्रॉडकास्टिंग हाउस में मुख्यालय स्थित है। यह दुनिया के सबसे पुराने राष्ट्रीय प्रसारण संगठन और कर्मचारियों की गिनती के साथ दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा प्रसारणकर्ता माना जाता है।
1954 बीबीसी न्यूज़ (लोगो चित्र) ने लंदन के अलेक्जेंड्रा पैलेस के भीतर पट्टे पर स्टूडियो से अपना पहला टेलीविज़न न्यूज़ब्रॉडकास्ट प्रसारित किया।
1954 बीबीसी ने पहला टेलीविजन न्यूज बुलेटिन का प्रसारण किया। इसकी अवधि 20 मिनट थी और इसे पहले से बनाकर तैयार किया गया था।
1962 अल्जीरिया फ्रांस से स्वतंत्र हो गया। अल्जीरिया भूमध्य सागर के तट पर उत्तरी अफ्रीका का एक देश है। इसकी राजधानी और सबसे बसा हुआ शहर अल्जीयर्स है। 2,381,741 वर्ग के क्षेत्रफल के साथ, 90% किलोमीटर रेगिस्तान है, अल्जीरिया दुनिया का दसवां सबसे बड़ा देश है और अरब और अफ्रीका में सबसे बड़ा है।
1962 फ्रांस ने अल्जीरिया को स्वतंत्र किया।
1962 अल्जीरिया के ओरान में हुए नरसंहार में 96 लोगों की मौत हुई।
1969 टॉम बोया में केन्याई के विकास मंत्री, की हत्या कर दी गयी।
1975 केप वर्डे ने पुर्तगाल से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की। यह एक द्वीप देश है जो मध्य अटलांटिक महासागर में दस ज्वालामुखीय द्वीपों के एक द्वीपसमूह को पार करता है। यह पश्चिमी अफ्रीका के तट से 570 किलोमीटर दूर स्थित है और द्वीप समूह चार हजार किलोमीटर से थोड़ा अधिक के संयुक्त क्षेत्र को कवर करते हैं।
1975 आर्थर ऐश विंबलडन एकल खिताब जीतने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति बने। आर्थर रॉबर्ट ऐश एक अमेरिकी पेशेवर टेनिस खिलाड़ी थे जिन्हें अमेरिका से विश्व रैंकिंग में नंबर 1 स्थान मिला था। उन्होंने तीन ग्रैंड स्लैम खिताब जीते जो उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ियों में स्थान दिया।
1975 अमे​रकी टेनिस खिलाड़ी आर्थर ऐश विंबलडन एकल प्रतियोगिता जीतने वाले पहले अश्वेत थे।
1977 जनरल मुहम्मद जिया-उल-हक ने एक सैन्य तख्तापलट में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो को उखाड़ फेंका।
1980 स्वीडिश टेनिस खिलाड़ी ब्योर्न बोर्ग ने अपना पांचवां विंबलडन फाइनल जीता और पहली पुरुष खिलाड़ी बन गए जिन्होंने पांच बार इना राउंड में चैंपियनशिप जीती।
1986 गुडविल गेम्स मास्को में आयोजित किए गए।
1987 द ब्लैक टाइगर्स ऑफ़ लिबरेशन टाइगर्स ऑफ़ तमिल ईलम ने श्रीलंका की सेना के खिलाफ नेल्लीडीह में पहली आत्मघाती बमबारी की।
1989 यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के सदस्य ओलिवर नॉर्थ को ईरान-कॉन्ट्रा अफेयर के मामले में दोषी ठहराया गया था।
1995 आर्मेनिया गणराज्य ने सोवियत संघ से अपनी स्वतंत्रता के चार साल बाद अपना संविधान अपनाया था। आर्मेनिया यूरेशिया में दक्षिण काकेशस क्षेत्र में एक पहाड़ी देश है। यह पश्चिमी एशिया में स्थित है।
1996 डॉली भेड़ एक वयस्क कोशिका से क्लोन किया गया पहला स्तनपायी बन गया। डॉली एक महिला घरेलू भेड़ थी और एक वयस्क दैहिक कोशिका से क्लोन किया जाने वाला पहला जानवर था। यह परमाणु हस्तांतरण की प्रक्रिया का उपयोग करके किया गया था। वह कीथ कैंपबेल, इयान विल्मुट और सहयोगियों द्वारा क्लोन किया गया था।
1999 संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा तालिबान पर प्रतिबंध की घोषणा।
2003 सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निहित होने की घोषणा की।
2004 इंडोनेशिया ने अपना पहला प्रत्यक्ष राष्ट्रपति चुनाव आयोजित किया, 20 सितंबर को दूसरे दौर के बाद इंडोनेशिया के राष्ट्रपति के रूप में सुसिलो बंबांग युधोयोनो के चुनाव में थेर्त्सुल्त।
2004 इंडोनेशिया में पहला राष्‍ट्रपति चुनाव आयोजित हुआ।
2004 ग्रीस ने यूरो कप 2004 फ़ुटबाल प्रतियोगिता जीतकर इतिहास बनाया।
2006 उत्तर कोरिया ने चार छोटी रेंज वाली मिसाइलों का परीक्षण किया, एक मध्यम रेंज वाली मिसाइल और एक लंबी रेंज वाली टैओपोडोंग -2। जापान के समुद्र के ऊपर मध्य हवा में लंबे समय तक टैपोदोंग -2 के विफल होने की सूचना दी। टैओपोडॉन्ग -2 एक ऐसा पदनाम था जिसका उपयोग उत्तर कोरियाई दो या तीन चरणों वाली बैलिस्टिक मिसाइल को इंगित करने के लिए किया जाता था। इसका डिजाइन टैओपोडॉन्ग -1 प्रौद्योगिकी प्रदर्शनकर्ता का उत्तराधिकारी है। लॉन्च के बाद 40 सेकंड से भी कम समय में मिसाइल का एक बार परीक्षण किया गया और असफल रहा।
2006 उत्तर कोरिया द्वारा कथित तौर पर कम से कम सात अलग-अलग बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करने के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक आपातकालीन बैठक आयोजित की।
2009 चीन में शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र की राजधानी qirümqi में हिंसक दंगों की एक श्रृंखला शुरू हुई।
2013 इराक की राजधानी बगदाद के एक मस्जिद पर हुये बम हमले में 15 लोगों की मौत।
2015 7 वीं महिला “फुटबॉल विश्व कप: वैंकूवर में संयुक्त राज्य अमेरिका ने जापान को 5-2 से हराया।

05 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में

घटना वर्ष घटना/वारदात/वृत्तांत
1954 आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय की स्थापना की गई थी। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश राज्यों के लिए हैदराबाद में उच्च न्यायालय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के भारतीय राज्यों का सामान्य उच्च न्यायालय है। उच्च न्यायालय मुसी नदी के दक्षिणी तट पर बनाया गया है। यह शहर की सबसे अच्छी निर्मित इमारतों में से एक है जो निजाम सप्तम मीर उस्मान अली खान द्वारा सराकेनिक शैली में लाल और सफेद पत्थरों में बनाई गई है जो हैदराबाद राज्य का शासक था।
1968 भारतीय नौसेना में भारतीय नौसेना पनडुब्बी विंग सोवियत संघ से पहली पनडुब्बी के प्रवेश के साथ अस्तित्व में आई। नौसेना का मुख्य उद्देश्य भारत की समुद्री सीमाओं को सुरक्षित करना है; भारत अपने अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को बढ़ाने के लिए अपनी नौसेना का भी उपयोग करता है।
1968 भारत की पहली पनडुब्बी सोवियत रूस से पहुंची।

05 जुलाई को मनाये जाने वाले राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस

दिवस का नाम उत्सव का स्तर
अल्जीरिया स्वतंत्रता दिवस राष्ट्रीय दिवस
केप वर्डे स्वतंत्रता दिवस राष्ट्रीय दिवस
पुर्तगाल से स्वतंत्रता दिवस राष्ट्रीय दिवस
वेनेजुएला स्वतंत्रता दिवस राष्ट्रीय दिवस

05 जुलाई के दिन पैदा हुए प्रसिद्ध लोग

जन्म वर्ष नाम/वर्ग/देश
1995 पी. वी. सिंधु / खिलाड़ी / भारत
1882 इनायत खान / रहस्यवादी / भारत
1918 के. करुणाकरन / राजनीतिज्ञ / भारत
1943 अदिति पंत / औशेयनोग्राफीस्ट / भारत
1946 असगर वजाहत / लेखक / भारत
1946 रामविलास पासवान / राजनीतिज्ञ / भारत
1947 लालजी सिंह / वैज्ञानिक / भारत
1949 अभय अष्टेकर / वैज्ञानिक / भारत
1980 ज़ायद खान / अभिनेता / भारत
1995 पी.वी. सिंधु / खिलाड़ी / भारत

Leave a Reply

Advertisement