20/06/2024 10:02 pm

अर्की आज तक 3
Search
Close this search box.

राम लक्ष्मण सीता की झांकी के साथ हुआ राम लीला के सातवें दिवस का शुभारंभ।

[adsforwp id="60"]

अर्की आज तक


कुनिहार
अक्षरेश शर्मा
रामलीला जन कल्याण समिति कुनिहार के सौजन्य से राम लीला के सातवें दिन का आगाज वनवासी वस्त्रों में राम लक्ष्मण सीता की भव्य झांकी के साथ हुआ।
गुरुकुल इंटरनेशनल स्कूल कुनिहार की प्रधानाचार्य डॉ० वैशाली विश्वास ने आरती में हाजिरी लगा कर प्रभु राम का आशीर्वाद लिया।
रामलीला जनकल्याण समिति कुनिहार द्वारा रामलीला के बेहतरीन आयोजन के लिए विद्यालय के निदेशक समीर गर्ग ने बधाई सन्देश भेजा व समिति को यथा सम्भव योगदान की बात कही। समिति के वरिष्ठ सदस्य द्वारा मुख्य अतिथि को पटका एवं भागवत गीता देकर सम्मानित किया गया।
वन्ही दोपहर में समिति के सौजन्य से सम्पन्न हुई फुटबॉल प्रतियोगिता के फाइनल मैच में भी विद्यालय प्रचार्य बतौर मुख्य अतिथि पहुंची व मैच का आनन्द लिया। फीफा इलेवन कुनिहार ने कोठी इलेवन को 3-1से हरा कर ट्रॉफी पर कब्जा किया।मुख्य अतिथि द्वारा विजेता व उप विजेता टीम को ट्रॉफी देकर पुरस्कृत किया।
वन्ही राम लीला के सातवें दिन राधा रमन शर्मा के निर्देशन में सीता हरण व शबरी द्वारा प्रभु राम को मीठे बेर खिलाने के खूबसूरत दृश्य का भव्य व सुंदर मंचन किया गया।
रामलीला का आगाज पंचवटी में स्वर्ण मृग की सुंदरता से मुग्ध हो कर सीता द्वारा राम को मृग को जिंदा या मारकर लाने के लिये भेजना,राम की सहायता के लिये पुकार पर सीता द्वारा लक्ष्मण को मृग वाली दिशा में जा कर राम की सहायता करने हेतु भेजना,रावण द्वारा सीता हरण,रावण जटायु युद्ध,राम लक्ष्मण का वन में भेंट के पश्चात पंचवटी आना व सीता को न पाकर उदास होना, सीता की खोज में जंगलों में भटकते हुए शबरी की कुटिया तक पहुंचना व भक्त शबरी के हाथों मीठे बेरो की खाना , किष्किंधा पर्वत पर सुग्रीव व भक्त हनुमान से भेंट,,बाली वध,सुग्रीव का मन्त्रणा गृह, सीता की खोज में हनुमान,अंगद,जामवंत सहित वानरों को भेजने के दृश्यों का खूबसूरत मंचन किया गया।
इस दौरान समिति के संस्थापक देवेंद्र शर्मा व अक्षरेश शर्मा,प्रधान रितेश जोशी, आशीष द्विवेदी, अरविन्द जोशी,विनोद भारद्वाज संजय जोशी,संदीप जोशी,आशीष द्विवेदी,मुकेश शर्मा अजय जोशी ,राहुल,रोहित महंत सहित समिति के युवा मौजूद रहे जोकि रामलीला के मंचन में अपना उल्लेखनीय योगदान दे रहे है।

Leave a Reply